घर की सजावट के विचार Hindi

गरमियों को ध्यान में रखते हुए, लाए अपने घर में यह बदलाव

जैसा कि आप देख सकते हैं गरमियों ने अब दरवाजे पर दस्तक देना शुरू कर ही दिया है। गरमियों के साथ साथ गरमियों की छुट्टियों का समय भी समीप आता जा रहा है। हम सभी गरमियों की छुट्टियों का इंतजार बहुत ही बेसब्री से करते हैं, और इनका आनंद अपने फार्म हाउस में ही उठाना चाहते हैं। पर क्या आप टूटे फर्नीचर के साथ अपनी छुट्टियों का लुफ्त उठा सकते हैं? 

हम आपके लिए लेकर आये है, कुछ महत्वपूर्ण सुझाव, जिसकी मदद से आप गरमियों को ध्यान में रखते हुए, अपने घर और गार्डन में बदलाव ला सकते हैं।

1. बगीचे मे लगाए एक आराम दायक झूला

garden-swing
Photo by Ofdesign

सबसे पहले तो, हमारे गार्डन या बगीचे मे लगाए एक आराम दायक झूला तो होना ही चाहिए। जिस पर बैठकर हम ठंडी हवा और मनमोहक हरियाली का साथ साथ आनंद उठा सके, इतना ही नहीं रात में तारो की छाव के नीचे हम इस पर बैठ कर अपनी वाइन का लुफ्त भी उठा सकते हैं।

अगर आप भी अपने गार्डन के लिए स्विंग ( झूला) खरीदना चाहते हैं तो आप Pepperfry.com से खरीद सकते है। Click here to know more

2. आरामदायक रॉकिंग कुर्सियां भी बना देती हैं आपके घर और गार्डन को और सुन्दर

Photo by Tipp City Designs

झूले के साथ एक चेयर का होना भी आवश्यक है, जिस पर बैठ कर हम अपनी कोफी और बुक दोनों का आनंद उठा सकते हैं और साथ ही इस पर गद्देदार तकिया रखकर बालकनी के नजारों का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

अगर आप भी अपने गार्डन के लिए आरामदायक कुर्सियां खरीदना चाहते हैं तो आप Pepperfry.com से खरीद सकते है। Click here to know more

3. हेंडीक्राफ्ट डेकॉर आइटम्स से भी घर और गार्डन को बेहतरीन बनाया जा सकता है

Garden Decoration Items for Yard Pottery Decorations – Churchsttavern.com

इसके साथ ही गार्डन का कुछ हिस्सा, हम कारीगरी प्रदर्शनी ( हेंडीक्राफ्ट डेकॉर आइटम्स से) के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हम इसके लिए पेंटिंग या लकडियों और ग्लास से बने डेकोर आइटम का भी प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आप भी अपने गार्डन के लिए पेंटिंगस एवं अन्य क्राफ्ट की आइटम्स खरीदना चाहते हैं तो आप Pepperfry com से खरीद सकते है। Click here to know more

4. सूर्यास्त का लुत्फ़ उठाने के लिए घर की बालकॉनी में रख सकते हैं एक सोफा

Photo by Carousell

बालकनी भी एक सोफे और काउच के बिना बिलकुल अधूरी मानी जाती है। हम यहाँ अपने दोस्तों के साथ गपशप कर सकते हैं और शाम को ठंडी हवा के साथ अपनी चाय का आनंद भी उठा सकते हैं। हम इस पर बैठकर प्रकृति का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

अगर आप भी अपने गार्डन के लिए काउच/सोफा सेट खरीदना चाहते हैं तो आप Pepperfry.com से खरीद सकते है। Click here to know more

हम आउट डोर डेकोर की सहायता से अपनी छुट्टियों को और बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि गरमियों में सुबह और शाम का समय हम ज्यादा तर बाहर ही व्यतीत करते हैं।

तो इस प्रकार हम कुछ महत्वपूर्ण बाते ध्यान में रखकर अपनी छुट्टियों को और याद गार और फार्म हाउस की शान को चार चांद लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Discover more from JugniOnly

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading