JugniOnly

Find Best of Furniture & Decor

फर्नीचर रख रखाव के सुझाव Hindi

चुनिए अपने लिए किफायती डाइनिंग टेबल

भोजन श्रेत्र ( डाइनिंग एरिया) घर का सबसे खास स्थान है क्योंकि यही एक ऐसा स्थान होता है, क्योंकि भोजन के समय लगभग सभी परिवार के लोग साथ भोजन करते हैं और अपनी दिनचर्या एवं भाव एक दूसरे से व्यक्त करते हैं । ऐसे में एक बेहतरीन डाइनिंग टेबल का होना और भी जरूरी हो जाता है । यदि आप एक नया डाइनिंग टेबल लाने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखिये की डाइनिंग टेबल का टॉप टिकाऊ और सॉलिड/मजबूत हो और हमारी जरूरतों को पूरा करने में कामयाब रहे। तो अपने लिए किफायती डाइनिंग टेबल चुनने के लिए रखे इन चीजों का ध्यान:

1.ऊपरी हिस्सा ( टॉप)  होना चाहिए मजबूत

अगर आप चाहते हैं कि आपका डाइनिंग टेबल टिकाऊ हो और लंबे समय तक चले; आपको ऐसा टेबल चुनना चाहिए जिसका शीर्ष सागौन, महोगनी, मेपल या बतूल की लकडियों का बना हुआ हो | क्योंकि ऐसे टेबल टिकाऊ और कीमत में सस्ते भी होते हैं। इसके साथ ही इन्हे कम रख रखाव की आवश्यकता होती हैं। यह आपके लिए एक अच्छी पंसद साबित हो सकते है।

2. सुंदरता के लिए अपनाए गलास टॉप (कांच का टॉप )

ऐसे डाइनिंग टेबल बहुत सुंदर और आकर्षक होते हैं और हमारी घर की खुबसुरती को चार चांद लगा देते हैं। बाजार में एक से बढ़कर एक कांच के डाइनिंग टेबल पाए जाते हैं। यह भी लंबी अवधि तक इस्तेमाल किये जा सकते हैं। और इसमें खरोंच का भी कोई भय नहीं होता। यह भी हमारे लिए एक अच्छी पंसद साबित हो सकती हैं।

3.चुनिये वेदरड डाइनिंग टेबल

इस प्रकार के डाइनिंग टेबल बड़े परिवारों के लिए एक अच्छी पंसद साबित होते हैं। यह काफी मजबूत और ठोस होतें है तो आपको किसी भी प्रकार की खरोंच और नुकसान की परवाह नहीं करनी चाहिए।

4.संगमरमर के डाइनिंग टेबल आज भी है रिवाज में

इसमें कोई शक नहीं है कि इनकी खुबसुरती देख कर आप अपने आप ही इनकी तरफ खींचें चले जाएंगे। और इस बात को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता कि इनका रिवाज आज भी चलन में है। पर दिककत यंहा आती है कि इनका वजन थोड़ा भारी होता है और इन्हें जयादा रख रखाव की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़े :

1 COMMENTS

Leave a Reply